Saturday 2 February 2013

महाकुम्भ मेला और बैंक

संगम नगरी इलाहाबाद में महाकुम्भ मेला पूरे जोरो शोरो से जारी है। दुर -दुर से आये श्रद्धालुओ एवं दर्शनार्थियों  तथा दुकानदारों  सुख-सुविधाआओ को ध्यान में रखते हुए कुम्भ मेले में सभी विभाग अपने अपने कार्यो को मुस्तदी से अंजाम दे रहे है । बहुत से  बडे बैकों ने भी अपने बैक मेले में स्थापित किये हुए है।
जिनमें रिजर्व बैंक आफ इंडिया के अलावा भारतीय स्टेट बैंक ,पंजाब नेशनल बैंक ,इलाहाबाद बैंक,बैंक आफ इंडिया,यूनियन बैंक आफ इंडिया,सेंट्रल बैंक आफ इंडिया,बैंक आफ बडोदा,यूकों बैंक  बडोदा, उत्तरप्रदेश ग्रामीण जैसे बैंक शामिल है।

नकली नोटो से सावधान होने वाला डिस्पले लगाया है
रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने। असली नोटो की पहचान के अलावा रू0 की वैल्यू,कटे फटे नोट कैसे व कितने में बदले जाये यह सभी जानकारियां इन कैम्पों में दी जा रही है। स्टेट बैंक आफ इंडिया ने महाकुम्भ में हो रही भीड को देखते हुए कुम्भ परिसर में तीन मोबाइल ए.टी.एम और देश में कही भी पैसा जमा करने की सुविधा दी हुई है । 
इस कैम्प में सबसे अधिक आकर्षण का केन्द्र है  बैंक द्धारा लगाये गये 1863 से अब तक की स्मृतियां है । इसमें बैंक के इतिहास की 150 वर्षो से अधिक के       

स्मृति चिह्रन है ।

बैंको द्धारा स्नानार्थियों  को श्रद्धालुओं को धनराशि निकालने व जमा करने हेतु पूरी सुविधा दे रखी है साथ ही बैकों  द्धारा संचालित योजनाओ की भी पूरी जानकारी दी जा रही है।

No comments:

Post a Comment